अंडे का फेस पैक : 8 Skin Care Tips in Hindi | अंडे से पाएं ख़ूबसूरत और जवां त्वचा

8 Skin Care Tips in Hindi

अंडे का फेस पैक : आज के इस लेख में हम आपके साथ शेयर कर रहे है ख़ूबसूरत और जवां त्वचा पाने के घरेलू टिप्स। आज हम अंडे से बनाए जाने वाले फेसपैक (egg white for face) बनाना बताएंगे। अंडा हमारे फेस के लिए बहुत फायदेमंद होता है। Egg face pack चेहरे को स्वस्थ और खूबसूरत बनाता है।


स्किन केयर टिप्स हिंदी में – 8 Skin Care Tips in Hindi

अंडे में काफी मात्रा में protein होता है कोरिया में अंडे से कई Beauty Treatment होते हैं जबकि हम अंडे को सिर्फ हेयर मास्क में इस्तेमाल करना जानते हैं यह बालों के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहतर है। अंडे proteins, vitamins और minerals से भरपूर होते है। ये Nutrients त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

इन दिनों गर्मियों (summer skin care) का मौसम है। और ऐसे में चेहरे पर कभी पिम्पल्स तो कभी एलर्जी हो जाती है ऐसे में अंडे से बने homemade face pack आपकी मदद कर सकते है।  

1. स्किन टाइटनिंग पैक – Skin Tightening Pack

बहुत आसानी से बनाया जानेवाला फेस पैक है। इसे रेगुलर इस्तेमाल करने पर चेहरे पर नजर आती बारिक लाइनें कम होने लगती हैं अंडे में albumin and protein होने की वजह से यह स्किन में कसाव लाता है और चेहरा जवां दिखने लगता है अंडे को फेंट कर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। 

2. फेयर स्किन के लिए – Fair Skin Face Pack

एक छोटी कटोरी में पक्के कद्दू को कद्दूकस करें उसमें एक अंडा और थोड़ा दूध मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। यह skin tanning को दूर करेगा। इस फेस मास्क का नियमित इस्तेमाल करने पर त्वचा खूबसूरत दिखेगी।


Read also:- घरेलू नुस्खों से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल


3. ब्लैकहेड रिमूविंग स्क्रब – Blackhead Removing Scrub

चेहरे पर मौजूद जिद्दी black and whitehead को दूर करने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है अंडे को best blackhead remover भी कहा जा सकता है। फेसपैक बनाने के लिए दो छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं और फेस के टी-जोन पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाए रखें। जब यह सूखने लगे, तो 5 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें और चेहरा धो लें। 

4. ओपन पोर्स कम होंगे – Open Pores Face Pack

बड़े और ओपन पोर्स से चेहरे की उम्र ज्यादा दिखती है। ये acne को भी बढ़ावा देते है। इस परेशानी को दूर करने के लिए 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को अंडे के सफेद हिस्से में मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्का सा मालिश करके छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। हाथ से थपथपा कर सूखा ले।

5. आई पफिनेस पर असरदार – Puffy Eye Pack

कंप्यूटर पर देर तक काम करने से या नींद पूरी ना होने की वजह से आंखों के निचले हिस्से में सूजन आ जाती है इसे दूर करने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा फेंट कर आंखों के नीचे लगाएं। कुछ ही दिनों में यह परेशानी दूर हो जाएगी।


Read also:- Home remedies for pimples on face | चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय


6. मुंहासों का इलाज – Acne Face Pack

अंडे की सफेदी में बड़ी मात्रा में lysozyme होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले bacteria को मारते हैं ये पिंपल्स, मुंहासे और सिस्ट को रोकने में मदद कर सकते हैं।
इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में अंडे के सफेद हिस्से को डाले, फिर इसमें एक एक चम्मच संतरे के रस को और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब ये पैक अच्छे से सूख जाए तो हाथों को पानी लगाकर स्क्रब करते हुए हटाएं। मुंहासों की समस्या में निजात पाने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करें। 

7. अंडा, शहद और दही का फेस पैक – Glowing Skin Face Pack

अगर आप glowing and youthful skin पाना चाहते हैं तो ये फेस पैक आपके लिए best option हो सकता है। एक कटोरी में अंडे का पीला हिस्सा निकाल लें, इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद डाल दें और अच्छे से इस मिश्रण को मिक्स करें। फिर चेहरे पर लगाएं और सुख जाने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।

8. ऑयली स्किन की समस्या के लिए – Oily Skin Face Pack

Oily Skin की वजह से गर्मियों में आपको कई तरह की समस्यों का समाना करना पड़ता हैं अगर आप अपनी ऑयली स्किन की समस्या को कम करना चाहते है तो अंडे का ये फेसपैक आपकी मदद कर सकता है। एक कटोरी में अंडे की सफेद जर्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिक्स करके पूरे चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद मुंह धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें। इससे आपकी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी। 


फेसपैक लगाने के नियम:-

1. किसी भी mask को ज्यादा देर तक लगाने से आपकी skin dry हो सकती है। timer का इस्तेमाल करें और बताई गई अवधि के तुरंत बाद मास्क को धो लें।

2. skin damage से बचने के लिए अपने मास्क में अधिक नींबू का रस या चीनी का प्रयोग न करें।

3. मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को किसी gentle cleanser से धो लें।

4. बालों को गन्दा होने से बचाने के लिए हेयरबैंड का इस्तेमाल करें।

5. मास्क लगाने के लिए भी हमेशा मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें।

6. एलर्जी की जांच के लिए अपनी गर्दन के पीछे या कान के नीचे पैच टेस्ट करें। अगर आपको लाली, सूजन दिखाई दे तो तत्काल इस पैक को उतार दें और चेहरे पर भी न लगाएं।

Conclusion 

अंडे का इस्तेमाल Home remedies में काफी समय से किया जा रहा है। वे Protein and essential nutrients से भरपूर होते हैं जो त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। अंडे की सफेदी में anti-aging ingredients होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। 


अगर आप को लगता है कि ये लेख आपकी त्वचा की समस्या को दूर कर सकता है और आपकी समस्या हल हुई हो तो नीचे कॉमेंट में हमें लिखें। और इस लेख को अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। आगे भी हम ऐसे ही आप के लिए इंफोर्मेटिक लेख लाते रहेंगे।
धन्यवाद!

By:- Meenakshi Verma
Lifewingz Team
Image credit:- Canva

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.